My IP Finder :: मेरा आई० पी० आसानी से व शीघ्र प्राप्त करें
34.204.173.45
AS14618 Amazon.com, Inc.

America/New_York
20149 Ashburn
Virginia United States
ec2-34-204-173-45.compute-1.amazonaws.com
Os : Unknown OS
Browser : Unknown
Display :
+ और विवरण

मेरा आई०पी० पता एवं स्थानीय आई० पी० पता, लैन, वी०पी०एन० तंत्र अंतरापृष्ठ ढूँढ़ें ।

यह नैवीगेटर स्थानीय आई०पी० खोजने का काम नहीं कर सकता ।

यदि आपका इंटरनेट नैवीगेटर सुसंगत है तो आपका आई०पी० पता ऊपर दिये गए चौकोर स्थान में दिखाई देता है । इंटरनेट एक्सप्लोरर एवं एज्ज नैवीगेटर के साथ-साथ कई आई०ओ०एस० व एंड्रॉइड नैवीगेटर भी यह कार्य नहीं कर सकते । इस परिस्थिति में आप कंप्यूटर पर क्रोम या फ़ायरफ़ॉक्स जैसे किसी और नैवीगेटर की मदद से संपर्क स्थापित कर सकते हैं ।

मेरे स्थानीय आई०पी० पते के विषय में कुछ स्पष्टीकरण

कई स्थानीय आई०पी० दिख सकते हैं । वास्तव में आपके स्थानीय नेटवर्क पर आपके आई०पी० पते के साथ-साथ यह स्क्रिप्ट आपके इंटरनेट सेवा प्रदाता के स्थानीय चक्र में आपके केंद्र को भी खोज सकता है । आम तौर पर 192.168 से शुरू होने वाला पता आपके इंटरनेट बक्से के डी०एच०सी०पी० सर्वर द्वारा आपके निजी नेटवर्क में दिया गया आई०पी० पता होता है । आपके लैन पर काम में लाया जाने वाला पता । और जहाँ तक दूसरे का सवाल है वह आपके सेवा-प्रदाता द्वारा स्थानीय चक्र में आपके बक्से को दिया गया पता होता है । यदि आप इसे सीधे वेब नैवीगेटर में डालने की कोशिश करते हैं तो बहुत संभावना है कि आप अपने मोडम/ रूटर के विन्यास-अंतरापृष्ठ पर पहुँच जाएँ ।

अगर आप किसी वी०पी०एन० से जुड़े हैं तो हो सकता है कि अन्य आई०पी०पते भी दिखने लगें और ऐसा होने पर आपके कंप्यूटर के न्यूनतम २ स्थानीय आई०पी० पते होंगे । इनमें से एक आपके स्थानीय अंतरजाल का होगा और दूसरा दूर स्थित अंतरजाल में आपका स्थानीय आई०पी० पता होगा जिससे आप वी०पी०एन० के माध्यम से जुड़े होंगे ।

किसी भी हाल में इन आई०पी० पतों को अपना सार्वजनिक आई०पी० पता न समझें जो वेब साइट के ऊपरी भाग में दिखाई देता है और जिस के आगे “मेरा आई०पी० पता” लिखा होता है । यह इंटरनेट पर आपकी पहचान करता है और अन्य जिन्हें “स्थानीय” कहा जाता है वे इसके दूसरे भाग में दिखाई देते हैं । आप एक विंडोज़ वाले कंप्यूटर में “ipconfig” अथवा एक युनिक्स कंप्यूटर में “ifconfig” टंकित कर इसे आसानी से पहचान सकते हैं ।

विंडोज़ में “ipconfig” आदेश
विंडोज़ में “ipconfig” आदेश

विचार-विमर्श : " मेरा आई०पी० पता एवं स्थानीय आई० पी० पता, लैन, वी०पी०एन० तंत्र अंतरापृष "

इस विषय में कोई चर्चा नहीं हो रही, प्रथम आएँ !